फर्जीवाड़ा : परनीत कौर ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

फर्जीवाड़ा : परनीत कौर ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

पटियाला (पंजाब)
पूर्व विदेश राज्य मंत्री व पटियाला से कांग्रेस सांसद परनीत कौर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को बुधवार को एक पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने कनाडा में बसने की चाहत रखने वालों के साथ वैवाहिक धोखाधड़ी का मामला उठाया। उन्होंने विदेश मंत्रालय से इस संबध में कनाडा दूतावास और वहां की सरकार के साथ मिलकर मामले को हल करने की अपील की।

विदेश मंत्री को लिखे पत्र में परनीत ने भारत में ऐसी शादियों में धोखाधड़ी के संकट का मूल्यांकन करने और इन मामलों की पूरी संख्या का पता लगाने समेत इन मामलों का विश्लेषण करने के लिए एक आयोग के गठन की अपील की। उन्होंने विदेश मंत्रालय से ऐसे मामलों की पड़ताल के लिए एक विशेष विधि भी स्थापित करने की मांग की है। 

उनका कहना है कि ऐसी धोखाधड़ी को अंजाम देने वालों को भारत वापस भेजने की विधि भी इजाद की जाए, ताकि शादियों के फर्जीवाडे़ के तहत धोखाधड़ी का शिकार हुए भोले-भाले लोगों के साथ हुए अन्याय का निपटारा किया जा सके। इस मुद्दे को चिंता का विषय करार देते परनीत ने कहा कि गिर रही मौजूदा आर्थिक स्थिति के कारण बहुत सारे भारतीय नौजवान, शिक्षा, रोजगार व अपने परिवारों साथ रहने के लिए विदेश जाने की इच्छा रखते हैं। परनीत ने अपने पत्र में कहा कि लोगों में कनाडा में स्थायी निवास प्राप्त करने की लालसा बढ़ी है। कुछ लालची लोग भोले-भाले लोगों की इस इच्छा का नाजायज लाभ उठाने के लिए कांट्रैक्ट मैरिज और शादियों के नाम पर बड़े स्तर पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। 

Related posts